Titanic Ship को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया ?

Titanic Ship को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया ?  दुनिया के सबसे बड़े जहाज के तौर पर विख्यात titanic Ship को डूबे लगभग 108 साल हो चुके हैं। लेकिन आज तक उस Titnaic के मलबे को समुद्र से निकाला नही गया हैं। आखिर क्यों टाइटेनिक के मलबे को समुद्र से बाहर नही निकाला गया है तो चलिये हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।
टाइटेनिक जहाज को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया


Titanic Ship को 10 अप्रेल 1912 को अपनी पहली यात्रा पर ब्रिटेन के साउथैम्पटन बन्दरगाह से न्यूयॉर्क के लिए निकला था लेकिन यह 14 अप्रेल 1912 को उत्तर अंटलाटिक महासागर में हिम्मखंड से टकरा गया था जिस के दो टुकड़े हो गए थे और इसका मलबा 3.8 किलोमीटर की गहराई में समा गया ।

टाइटेनिक जहाज के हादसे में करीबन 1500 लोग मारे गए थे । इसे उस समय की सबसे बड़ी दुर्घटनाओं में से एक माना जाता है। लगभग 70 साल तक इस टाइटेनिक का मलबा अनछुआ ही समुद्र के अंदर पड़ा रहा।

पहली बार साल 1985 में टाइटैनिक की जहाज के मलबे को खोजकर्ता रॉबर्ट बलार्ड और उनकी टीम ने खोजा था। लेकिन आज तक उसे मलबे को समुद्र से नहीं निकाला गया हैं। यह जहाज जहां पर डूबा था वहां काफी घुप्प अंधेरा है और समुद्र की गहराई में तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता  है अब इतनी गहराई में किसी इंसान का जाना और फिर सुरक्षित वापस लौट कर आना बहुत ही मुश्किल काम है।
टाइटेनिक जहाज को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया


ऐसे में जहाज का मलबा लाना तो बहुत दूर की बात है बताया जाता है कि समुद्र के अंदर अब टाइटेनिक जहाज का मलबा ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएगा क्योंकि वह बड़ी तेजी से गल रहा है जानकारों की मानें तो आने वाले 20 से 30 सालों में टाइटैनिक जहाज का मलबा पूरी तरह से गल जाएगा और समुद्र के अंदर पानी में विलीन हो जाएगा।
टाइटेनिक जहाज को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया
दरअसल समुद्र में पाए जाने वाले बैक्टीरिया उसके लोहे से बने ढांचे को तेजी से कुतर रहे हैं , जिसकी वजह से उस में जंग लग जा रहा है। यही वजह है कि वैज्ञानिक मानते हैं कि अब टाइटेनिक की उम्र ज्यादा नहीं बची हैं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

 

ताजमहल के ऊपर से कोई हवाई जहाज क्यों नही उड़ता हैं?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

कोलकाता की पुलिस सफेद  रंग की वर्ड्दी क्यों पहनती हैं

About the Auther –

Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment

Scroll to Top