Jagannath Puri Mandir के आश्चर्यजनक रहस्य , जो आज तक अनसुलझे हैं ?

   Jagannath Puri Mandir के आश्चर्यजनक रहस्य , जो आज तक अनसुलझे हैं ?
दोस्तों आज के इस पोस्ट में Jagannath Puri mandir के वो रहस्य के बारे में बताएंगे जो तमाम कोशिशों के बाद वैज्ञानिक भी नही सुलझा पाए । आखिर वो कोनसे रहस्य हैं जो वैज्ञानिक भी नही सुलझा पाए तो आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं। इससे पहले हम आपको थोड़ी जानकारी देते हैं – जगन्नाथ मंदिर ओडिशा राज्य के पूरी शहर में स्थित हैं और इसकी ऊँचाई 214 फुट हैं।
Jagannath puri mandir


एक पौराणिक कथा के मुताबिक जगन्नाथ पुरी मंदिर में जब भगवान जगन्नाथ की मूर्ति स्थापित हुई तो दर्शन की अभिलाषा समुद्र को भी हुई ।  प्रभु दर्शन के लिए समुद्र ने कई बार मंदिर में प्रवेश किया जब समुद्र मंदिर में प्रवेश करते हैं तो मंदिर को बहुत क्षति होती है यही कारण है कि पूरी का समुद्र हमेशा शांत रहता है।

श्री जगन्नाथ पूरी मंदिर के ऊपर से कोई भी पक्षी या विमान नहीं उड़ पाता है। इस मंदिर की कई अद्भुत बातों में यह भी हैं कि सामान्य तौर पर समुद्र की ओर से हवा धरती की ओर आती है लेकिन पूरी में ठीक इसका उल्टा होता है। श्री जगन्नाथ जी का एक चमत्कार यह भी है कि इस मंदिर का मुख्य  गुबंद की छाया दिन के किसी भी समय नहीं दिखता है।

Jagannath puri mandir के शिखर पर लगा हुआ झंडा हमेशा बहने वाली हवा की विपरीत दिशा में लहराता है। इसके अलावा इस मंदिर के शिखर पर लगा हुआ झंडा हर दिन बदला जाता है बल्कि किसी और मंदिर का झंडा प्रतिदिन नहीं बदला जाता है। हर दिन जगन्नाथ पुरी मंदिर का पुजारी मंदिर के शिखर पर चढ़कर मंदिर के ध्वज को बदलता है मान्यता है कि अगर किसी दिन मंदिर के शिखर का ध्वज नहीं बदला गया तो मंदिर 18 साल के लिए बंद हो जाएगा।
Jagannath puri mandir


कोलकाता पुलिस सफेद रंग की वर्दी क्यों पहनती हैं?

भगवान कृष्ण का यह मंदिर वैसे तो समुद्र के नजदीक बसा हुआ है लेकिन इसमें रहस्य की बात यह है कि मंदिर के अंदर जाने के बाद आपको समुद्र की लहरों की आवाज बिल्कुल भी सुनाई नहीं देती है जबकि जैसे ही आप मंदिर से बाहर निकलते हैं तो आपको समुद्र की लहरें बड़ी आसानी से सुनाई देने लगती हैं।
Jagannath puri mandir
इस मंदिर में कभी भी भक्तों के लिए प्रसाद की कमी नहीं होती भले ही श्रद्धालुओं की कितनी भी संख्या क्यों ना हो मंदिर के भंडार गृह में साल भर के प्रसाद के लिए सामग्री हमेशा उपलब्ध रहती हैं। मान्यता के अनुसार भगवान जगन्नाथ की कृपा से यहां कभी भी प्रसाद की कमी नहीं होती है। यहां प्रसाद किस रसोई में तैयार किया जाता है वह भी अपने आप में एक रहस्य हैं।
Jagannath puri mandir
इस मंदिर की छाया भी अपने आप में रहस्य हैं इतना ऊंचा मंदिर होने के बावजूद इस मंदिर की छाया नीचे नहीं पहुंचती हैं।

जगन्नाथ मंदिर का निर्माण – Jagannath puri mandir का निर्माण राजा इन्द्रदमयून ने करवाया था। राजा इन्द्रदमयून मालवा का राजा था इनके पिता का नाम भारत और माता का सुमति था। राजा इन्द्रदमयून को जगन्नाथ के दर्शन सपने में हुए थे। कई ग्रंथों में राजा इंद्रदमयून और उनके यज्ञ के बारे विस्तार से लिखा है। उन्होंने यहां कई विशाल यज्ञ किए और एक सरोवर भी बनाया था।

जगन्नाथ मंदिर में किसकी मूर्ति है – यह वैष्णव संप्रदाय का मंदिर है जो भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण को समर्पित है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

पहाड़ों की रानी मसूरी के बारे में कुछ फेक्ट –

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

टाइटेनिक जहाज को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया

About The Auther –
About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

तिरुपति बालाजी के कुछ ऐसे रहस्य जिसका जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नही है?

Comment

Scroll to Top