2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया |The World in 2050 .

2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया |The World in 2050 .

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि आने वाले 2050 के साल की दुनिया कैसी होगी। दोस्तों 2050 का साल आज से लगभग 28 साल दूर है और की दुनिया में मौजूद हर इंसान को यह जानने की जिज्ञासा रहती है कि हमारा आने वाला भविष्य कैसा होगा लेकिन यह किसी के लिए पूरी तरह से बता पाना मुश्किल है कि हमारे आने वाले भविष्य कैसा होगा। हालांकि आने वाले अगले ही पल में क्या हो सकता है यह कोई नहीं जानता लेकिन 2050 तक अगर दुनिया सुरक्षित रही तो वैज्ञानिको द्वारा की गई Calculation और Prediction सही साबित हो सकती है।

और आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको साइंस और एक्सपर्ट की Predication के हिसाब से यह बताएंगे कि हमारा आने वाला भविष्य कैसा हो सकता है।

2050 में जनसंख्या की वृद्धि – भारत समेत दुनिया भर के कई – कई देशों में शिशु जन्म दर मृत्यु दर से अधिक हैं चाहे विकासशील देश हो या फिर विकसित राष्ट्र सभी देशों में आधुनिक चिकित्सा की वजह से मृत्यु दर में काफी कमी आई है जिसकी वजह से जनसंख्या में बढ़ोतरी हुई है। दुनिया भर के कई देशों में बच्चों को ईश्वर का उपहार समझकर लोग जनसंख्या बढ़ाते जाते हैं।

2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया
2050 में ऐसी होगी हमारी दुनिया

जनसंख्या वृद्धि किसी भी क्षेत्र में लोगों की संख्या बढ़ने को कहा जाता है पूरी दुनिया में मनुष्य की जनसंख्या हर साल लगभग 8.3 करोड़ या 1.1% की दर बढ़ती जा रही है। वर्ष 1800 को पूरे विश्व की जनसंख्या लगभग एक अरब थी , जो 2017 तक बढ़कर 7.6 अरब हो गई ।

संयुक्त राष्ट्र विभाग के डायरेक्टर जॉन विमोल्थ ने हाल ही  की ताजा अध्ययन  में पता चला कि अगले 30 साल में भारत की जनसंख्या में 27.3 करोड़ की वृद्धि हो सकती है। अगर इस हिसाब से कहे तो 2050 तक भारत की कुल आबादी 164 करोड़ होने का अनुमान है।
मगर आज की तारीख में दुनिया की आबादी 7 अरब से ज्यादा है साल 2050 तक यह आंकड़ा करीब दस अरब और 22 वीं सदी के आते-आते धरती पर गयारह अरब इंसान होने का अनुमान जताया जा रहा है।
विश्व की जनसंख्या में वर्ष 2050 तक 2 अरब 20 करोड़ आबादी और जुड़ जाएगी ।

2050 तक भारत की पॉपुलेशन चीन से भी ज्यादा हो जाएगी 2050 तक लगभग 75% World Population शहरों में बस रही होगी तब आसमान को छूती इमारतें बन जाएगी और जमीन से ऊपर तक शहर बस जाएंगे।

अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार 2050 तक समुद्र के सी लेवल में बढ़ोतरी होगी जिसके कारण समुद्र के किनारे पर बसे कई शहर और आइसलैंड जल में समा जाएंगे। 2050 तक 50% तक की नौकरियां भी खत्म हो जाएगी क्योंकि उस समय ज्यादातर काम मशीनों द्वारा तथा रोबोट द्वारा हो रहा होगा ।

आने वाला 2050 का साल मौत को चुनौती देने वाला होगा। मनुष्य का शरीर न सही पर दिमाग जरूर सुरक्षित रह सकेगा। भविष्य में इंसान के दिमाग को कंप्यूटर द्वारा जोड़कर हार्ड डिस्क में सेव कर लिया जाएगा और उसका डाटा फाइल के रूप में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

आने वाले साल 2050 में एक ऐसी टेक्नोलॉजी सामने आएगी जिसकी मदद से हजारों किलोमीटर का सफर तय करने के लिए ईधन की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।
उस वक्त सभी वाहन चुंबकीय तरंगों के साथ दौड़ेंगे। जिसकी सहायता से आपका सफर काफी सस्ता और सुविधाजनक हो जाएगा और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई प्रदूषण नहीं होगा।

2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया
2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया

2050 तक स्कूल पूरी तरह से डिजिटल हो जाएंगे बच्चों की पीठ पर भारी  भरकम बैक नहीं होंगे बल्कि उनके हाथों में टेबलेट या फिर लैपटॉप होंगे जिनमें उनकी पढ़ाई की सारी किताबें स्टोर होंगी। और उस समय ब्लैकबोर्ड भी टच स्क्रीन वाले होंगे जिससे टीचर को कोई भी डायग्राम या चित्र बनाने के लिए चौक का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

2050 तक 1.5 करोड़ लोग ” क्लाइमेट रिफ्यूजी ” होंगे। समुद्रों में जा रहे प्लास्टिक के कचरे और एसिड की बढ़ती मात्रा से 700 से अधिक प्रजातियां प्रभावित हो रही है माना जा रहा है कि 2050 तक मछलियां ही नहीं बचेगी। गत 20 वर्षों में 12000 से अधिक मौसमी आपदाएं घटित हुई है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –
1. कागज कैसे बनाया जाता हैं?
2. होटल में रूम न. 13 क्यों नही होता हैं जाने इसकी वजह
3. अपना सिर काट कर देने वाली रानी कौन थी?
4. श्री राम के पुत्र लव और यमराज के बीच युद्ध क्यों हुआ?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

About The Auther –
About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment

Scroll to Top