होटल में Room no.13 क्यों नहीं होता है ? Hotel me room no. 13 kyu nhi hota h.

होटल में Room no.13 क्यों नहीं होता है ? Hotel me room no. 13 kyu nhi hota h.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि होटल में Room no.13 क्यों नहीं होता है? अक्सर हम सभी जब कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो हमें किसी ने किसी होटल रेस्टोरेंट की जरूरत पड़ती है रुकने के लिए । ऐसे में जब हम होटल में जब रुकते हैं तो अक्सर आपने वहां देखा होगा कि वहाँ 13 नंबर का कोई कमरा ही नहीं होता है जी हां अगर आपने सही से ध्यान दिया है तो आपने भी देखा होगा कि होटल में 13 नंबर रूम नहीं होता है क्या वजह हो सकती है इसकी। क्या अंधविश्वास हो सकता है या कोई रहस्य या कोई मनगढ़ंत कहानी जानने के लिए बने रहे इस पोस्ट के लास्ट तक तो हम बताएंगे इसके राज –

होटल में Room no.13 क्यों नही होता हैं
दरअसल पश्चिमी देशों में 13 नंबर को अशुभ माना जाता है यहां के लोगों में 13 अंकों को लेकर काफी डर बना हुआ है इसी के चलते पश्चिमी देशों की होटल में न तो 13 नंबर का कमरा होता है और ना ही 13वी मंजिल।

भारत में होटल ज्यादातर परदेसी लोगों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है और कई बाहर के देशों में 13 नंबर को Unlucky माना जाता है इसलिए ज्यादातर इंडिया में भी इस नंबर का इस्तेमाल नही किया जाता है। और बाहर के देशों में इसको अशुभ मानने के कुछ कारण है जैसे कहा जाता है कि एक बार जीसस दावत पर बुलाए थे और उस दावत में जो 13 व्यक्ति थे उसने जीसस को गिरफ्तार किया था। और ऐसा भी कहा जाता है कि एक बार देवताओं के मिलने का आयोजन किया गया जिसमें एक 13 व्यक्ति एक दानव था जिसने वहां सब कुछ नष्ट कर दिया था। इजिस्ट के अनुसार 13 नंबर मृत्यु को दर्शाता है और भारत में भी कई जगह 13 नंबर अशुभ माना जाता।

मनोविज्ञान में 13 अंक के इस डर को Triskaidekaphobia या थर्टीन डिजिट फोबिया नाम दिया गया है। लोगों में डर इस हद तक बढ़ गया था कि इसकी वजह से लोगों ने 13 नंबर का इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया। तेरह की संख्या सबसे पहले चीन में अशुभ मानी जाती थी और फिर धीरे-धीरे सारी दुनिया में तेरह का आंकड़ा अपशकुन हो गया। वह चीन से ही फैला। पश्चिमी देशों में जहां 13 अंक का आंकड़ा अपशकुन है उनको पता भी नहीं कि क्यों अपशकुन है।

13 अंक का रहस्य – बाइबल मिशन ने इस बारे में लिखा है कि जो व्यक्ति 13 अंक के अंकों को समझ लेता है उसे शक्ति और साम्राज्य की कुंजी मिल जाती है। प्राचीन काल में चर्च और धर्म अधिकारियों द्वारा तंत्र का विरोध करने के फलस्वरूप अंक 13 लोगों के लिए वर्जित अंक बन गया है। इस बारे में यह भी कहा जाता है कि ईसा मसीह की अंतिम भोज में 13 लोग शामिल हुए थे।
होटल में Room no.13 क्यों नही होता हैं
चंडीगढ़ देश का सबसे सुनियोजित शहर माना जाता है इस शहर में सेक्टर 13 नहीं है दरअसल इस शहर का नक्शा बनाने वाले आर्किटेक्ट ने 13 नम्बर का सेक्टर ही नहीं बनाया। वह 13 नम्बर को अशुभ मानता था। इस आर्किटेक्ट को शहर को डिजाइन करने के लिए विदेश से बुलाया गया था।

जैसे हमारे कैलेंडर में 12 महीने और 12 -12 घंटे के समय में बटा हुआ है। परफेक्ट अंक का निकटतम पड़ोसी होने के बावजूद 13 एक अविभाज्य और अपरिमेय संख्या ( जिसे दो संख्याओं के अनुपात में ने दिखाया जा सके ) हैं। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि कम उपयोगी होने के कारण ही इसे धीरे-धीरे इसे अशुभ समझा जाने लगा।

विदेशों में शुक्रवार की 13 तारीख को लोग अपने घरों से बाहर तक निकलना पसंद नहीं करते और तो और हॉस्टल या घर लेते समय लोग 13 नंबर लेने से बुरी तरह से झिझकते हैं। उनके दिमाग में इस बात का डर बैठा रहता है कि कहीं अशुभ ना हो जाए। इसलिए वह कई बार अच्छी प्रॉपर्टी का सौदा तक छोड़ने को तैयार हो जाते हैं अब आप इस ख़ौफ़ को समझ सकते हैं।

होटल में Room no.13 क्यों नही होता हैं

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

हम पृथ्वी पर 40000 फिट से गहरा गड्ढा क्यों नही खोद सकते हैं?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

श्री राम के पुत्र लव और यमराज के बीच युद्ध क्यों हुआ था ?

About The Auther –
About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
और में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-

1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment