हर मजदूरी का हिसाब भगवान रखते हैं। Motivation Hindi Story

हर मजदूरी का हिसाब भगवान रखते हैं –

हर मजदूरी का हिसाब भगवान रखते हैं –

एक बार एक अस्पताल में कोरोना पेसेंट का केस आया। मरीज बेहद सीरियस था। अस्पताल के मालिक डॉक्टर ने तत्काल खुद जाकर ICU में केस की जाँच की। दो-तीन घंटे के ऑपरेशन के बाद डॉक्टर बाहर आया और अपने स्टाफ को कहा कि इस व्यक्ति को किसी प्रकार की कमी या तकलीफ ना हो। और उससे इलाज व दवा के पैसे न लेने के लिए भी कहा।
मरीज तकरीबन 15 दिन तक मरीज अस्पताल में रहा। जब बिल्कुल ठीक हो गया और उसका डिस्चार्ज करने का दिन आया तो उस मरीज का तकरीबन ढाई लाख रुपये का बिल अस्पताल के मालिक यानी डॉक्टर की टेबल पर आया।
डॉक्टर ने अपने अकाउंट मैनेजर को बुला करके कहा , इस व्यक्ति से एक पैसा भी नही लेना है। ऐसा करो तुम उस मरीज को लेकर मेरे चेम्बर में आ जाओ।
  मरीज व्हीलचेयर पर चेम्बर में लाया गया। डॉक्टर ने मरीज से पूछा-भाई ! मुझे पहचानते हो..? मरीज ने कहा – लगता तो है कि मैने आपको कही देखा है। डॉक्टर ने कहा याद करो , अंदाजन दो साल पहले सूर्यास्त के समय शहर से दूर उस जंगल मे तुमने एक गाड़ी ठीक की थी। उस रोज में परिवार सहित पिकनिक मनाकर लौट रहा था अचानक कार में से धुआं निकलने लगा और गाड़ी बन्द हो गई। कार एक तरफ खड़ी कर हम लोगो ने चालू करने की कोशिश की , परन्तु कार चालू नही हुई।
  अंधेरा थोड़ा थोड़ा घिरने लगा था। चारों ओर जंगल और सुनसान था। परिवार के हर सदस्य के चेहरे पर चिंता और भय की लकीरें दिखने लगी थी और हम सब भगवान से प्राथना कर रहे थे कि कोई मदद मिल जाए।
  थोड़ी ही देर में चमत्कार हुआ। बाइक के ऊपर तुम आते दिखाई पड़े। हम सब ने दया की नजर से हाथ ऊँचा करके तुमको रुकने का इशारा किया। तुमने बाइक खड़ी करके हमारी परेशानी का कारण पूछा। तुमने कार का बोनट खोलकर चेक किया और कुछ ही क्षणों में कार चालू कर दी। हम सबके चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई । हमको ऐसा लगा कि जैसे भगवान ने आपको हमारे पास भेजा हैं क्योंकि उस सुनसान जंगल मे रात गुजारने ख्याल मात्र से ही हमारे रोंगटे खड़े हो रहे थे।
  तुमने मुझे बताया था कि तुम एक गैराज चलाते हो। मैने तुम्हारा आभार जताते हुए भी ऐसी मुश्किल समय मे मदद नही मिलती। तुमने ऐसे कठिन समय मे हमारी मदद की इस मदद की कोई कीमत नही है, यह अमूल्य हैं। परंतु फिर भी में पूछना चाहता हु की आपको कितने पैसे दु ” ?  उस समय तुमने मेरे आगे हाथ जोड़कर जो शब्द कहे थे , वह शब्द मेरे जीवन की प्रेरणा बन गए हैं। तुमने कहा था कि मेरा नियम और सिद्वांत हैं कि मैं मुश्किल में पड़े व्यक्ति की मदद के बदले कभी कुछ नही लेता। मेरी इस मजदूरी का हिसाब भगवान रखते हैं।
    उसी दिन मेने सोचा कि जब एक सामान्य आय का व्यक्ति इस प्रकार के उच्च विचार रख सकता है , और उनका संकल्प पूर्वक पालन कर सकता हैं, तो में क्यों नही कर सकता। और मैने भी अपने जीवन मे यही संकल्प ले लिया है। दो साल हो गए है, मुझे कभी कोई कमी नही पड़ी , अपेक्षा पहले से भी अधिक मिल रहा है। यह अस्पताल मेरा है तुम यहा मेरे मेहमान हो और तुम्हारे ही बताये हुए नियम के अनुसार मैं तुमसे कुछ भी नही ले सकता ।
  ये तो भगवान की कृपा है की उसने मुझे ऐसी प्रेरणा देने वाले व्यक्ति की सेवा करने का मौका मुझे दिया है। ऊपर वाले ने तुम्हारी मजदूरी का हिसाब रखा है और वो हिसाब आज उसने चुका दिया।
  मेरी मजदूरी का हिसाब भी ऊपर वाला रखेगा और कभी जब मुझे जरूरत होगी , वो जरूर चुका देगा । डॉक्टर ने मरीज से कहा तुम आराम से घर जाओ , और कभी भी कोई तकलीफ हो तो बिना संकोच के मेरे पास आ सकते हो।
   मरीज ने जाते हुए चेंबर में रखी भगवान कृष्ण की तस्वीर के सामने हाथ जोड़कर कहा कि ” हे प्रभु ! आपने आज मेरे कर्म का पूरा हिसाब ब्याज समेत चुका दिया “

सीख – सदैव याद रखे कि आपके द्वारा किये गए कर्म आपके पास लौट  कर आते हैं। और वो भी ब्याज समेत। वर्तमान में कठिन समय चल रहा है जितना हो सकता है लोगों की मदद करें। आपका हिसाब ब्याज समेत वापस आएगा।

   अगर आपको यह कहानी पसंद आई तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  कहानी पर पोस्ट हर दिन लाये….?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story  या जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

About The Author –


Myworldtimes.com आप सभी के मार्गदर्शन के लिये बनाया गया है। यहा जीवन और टेक्नोलॉजी के साथ साथ इस मुश्किल भरी जिंदगी में अपने आप को मोटिवेट कैसे रखें और अपनी नॉलेज को इम्प्रूव करें आगे बढ़ने से जुड़ी वो सभी चीजों पर प्रकाश डालने की कोशिश की जाती है जो जीवन को सरल बनाने में लाभकारी है आपका प्यार ही हमे हर दिन कुछ नई जानकारी प्रकाशित करने की प्रेरणा देता हैं।। 👍 धन्यवाद 👍

Related posts

Comment