साइकोलॉजी फैक्ट् से जुड़े कुछ रोचक तथ्य : 7 Psychology facts

साइकोलॉजी फैक्ट् से जुड़े कुछ रोचक तथ्य : 7 Psychology facts in hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम साइकोलॉजी फैक्ट से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग जानकारी देने वाले हैं तो आइए जानते हैं।

1. ह्यूमेन साइकोलॉजी के अनुसार आप अपने दिमाग को खुश होने के लिए फिर से प्रोग्राम कर सकते हैं , बस आपको 21 दिन तक लगातार यह वाक्य बोलते रहना है – I’m Happy for this day और मेरे पास जो भी है उसके लिए मैं धन्यवाद देता हूं।

साइकोलॉजी फेक्ट
साइकोलॉजी फेक्ट

2. ह्यूमेन साइकोलॉजी फैक्ट् के अनुसार अगर आपको किसी का भरोसा जीतना है तो आपको न्यूट्रल रहना चाहिए। मतलब आपको किसी की भी ज्यादा साइड नहीं लेनी चाहिए वरना उनको लगेगा कि आप जानबूझकर उनकी साइड ले रहे हो और अगर आप उनके Oppsite बोलते हो तो वह आप पर भरोसा करेंगे ही नहीं। न्यूट्रल रहने से भरोसा जीतने के चांस बढ़ जाते हैं।

3. साइकोलॉजी फैक्ट के अनुसार अगर आप किसी को बुरे लगते हैं तो उससे आपको दूर हो जाना चाहिए , आपकी सैकड़ों अच्छाइयां भी उस पर आपके लिए प्यार का काम नहीं कर सकती हैं।

साइकोलॉजी फेक्ट
साइकोलॉजी फेक्ट

4. ह्यूमेन साइकोलॉजी के अनुसार ब्रेकअप के बाद अगर आप अपने पार्टनर की यादों को भुलाना चाहते हो तो ऐसी स्थिति में असल में आप चीजों को भूल नहीं , बल्कि और ज्यादा याद कर रहे होते हैं।

5. साइकोलॉजी फैक्ट के अनुसार जब आप बात करते हैं तो आप वही दोहरा रहे होते हैं जो आप पहले से जानते हैं। लेकिन अगर आप सुनते हैं तो आपको कुछ नया सीखने को मिल सकता है।

साइकोलॉजी फेक्ट
साइकोलॉजी फेक्ट

6. ह्यूमेन साइकोलॉजी फेक्ट के अनुसार अगर आप किसी बच्चे को उसके सच बोलने पर डाँटते हो यानी बच्चे ने कुछ मस्ती की और उसके सच बताने के बाद भी अगर आप उसे डांटते हो तो आप गलत कर रहे हो। क्योंकि ऐसा करने से बच्चों को झूठ बोलने की आदत लग जाती हैं उसके बाद बच्चे जिंदगी भर अपनी झूठ बोलने की आदत को नहीं छोड़ पाते हैं।

साइकोलॉजी फेक्ट
साइकोलॉजी फेक्ट

7. ह्यूमन साइकोलॉजी के अनुसार कम आत्मसम्मान वाले लोग कोशिश करते हैं कि दूसरे लोगों को कैसे नीचा दिखाया जाए।

 अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. जानिए , भगवान श्री कृष्ण के 6 अनोखे रोचक फेक्ट।
2. जानिए , हनुमान जी को सिन्दूर क्यों चढ़ाया जाता हैं?
3. जानिए , परशुराम ने कर्ण को श्राप क्यों दिया था?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends, Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123
4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Related posts

Comment