संसद भवन में उल्टे पंखे क्यों लगे हैं? 🤔 (आइए जानते हैं)

संसद भवन में उल्टे पंखे क्यों लगे हैं? 🤔 

दोस्तों आपने अक्सर सुना होगा कि संसद भवन में ये जो पंखे लगे होते हैं वो उल्टे लगे होते हैं आखिर ऐसा क्यों!

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि संसद भवन में उल्टे पंखे क्यों लगे होते हैं? आइये जानते है।

दरअसल दोस्तों एक्सपर्ट की मानें तो जब संसद भवन बना तो इसका गुबंद बहुत ही ऊंचा बनाया गया था। सेंट्रल हॉल का गुबंद पूरे संसद का सेंटर है।

ऐसे में उस समय जब पंखे लगाने की बारी आई तो छत काफी ऊंची थी जिसके कारण सीलिंग फैन लगाना बहुत मुश्किल हो रहा था। लंबे डंडे के जरिए भी पंखे लगाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं जमी।

इसके बाद सेंट्रल हॉल की छत की ऊंचाई को ध्यान में रखते हुए अलग से खंभे लगाए गए फिर उन पर उल्टे पंखे लगाए गए जिससे होल के कोने-कोने तक हवा पहुंच सके। तब से ही यह पंखे इसी तरह लगे हुए हैं।

संसद भवन में उल्टे पंखे क्यों लगे हैं
संसद भवन

संसद भवन की ऐतिहासिकता को बनाए रखने के लिए कोई बदलाव भी नहीं किया गया है यही वजह है कि आज भी यहा उल्टे पंखे ही लगे हुए हैं।

तो दोस्तों अब आप समझ रहे होंगे कि संसद भवन में उल्टे पंखे क्यों लगे हैं?

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….? और हा आपके मन मे कोई भी सवाल हो आप मुझे Commant करके बता सकते हो हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

👉 इनको भी पढ़े –

1. सड़क के बीच मे पेड़ पौधे क्यों लगाए जाते हैं?
2. इंजेक्शन लगाने से पहले डॉक्टर रुई क्यों लगाते हैं?
3. KBC में पैसे कौन देता हैं?

 About The Auther – 🎤

About the Auther
About the Auther

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं- 📱
1. money_Motivation_Skills
2. Hindi_Facts
3. Life_Time_Motivation
4. Admin_Profile

 🌐 Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

➡️ Post को पूरा पढ़ने के लिए Thanks 🙏

Comment