रावण के अधूरे सपने , अगर पूरे हो जाते तो पूरी दुनिया बदल जाती।

रावण के 5 अधूरे सपने , अगर पूरे हो जाते तो पूरी दुनिया बदल जाती।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि रावण के कुछ अधूरे सपने। उसके यह सपने प्रकृति के विरुद्ध थे और यदि यह सपने पूरे हो जाते हैं तो अधर्म बढ़ जाता और राक्षस प्रवृत्तिया अनियंत्रित हो जाती। तो आइए जानते हैं रावण के अधूरे सपने।

1. स्वर्ग तक की सीढी – इंसान को मरने के बाद ही स्वर्ग और नर्क की प्राप्ति होती है। लेकिन रावण इस नियम को तोड़ना चाहता था। जिसके लिए उसने स्वर्ग तक एक सीढी बनाने की योजना बनाई। जिनकी मदद से जीते जी स्वर्ग तक पहुंचा जा सके। लेकिन इस कार्य को पूरा करने से पहले ही उसकी श्री राम के हाथों से मृत्यु हो गई थी।

2. समुद्र का खारा पानी मीठा करना – रावण ने समुद्र के खारे पानी को भी मीठा करना चाहता था। ताकि दुनिया में कभी भी पानी की कमी ना हो और कोई प्यासे ना मरे। लेकिन ऐसा करने से पहले ही रावण की मृत्यु हो गई थी।

3.सोने को सुगंधित बनाना – यह बात तो सभी को पता है कि रावण को सोने से बहुत लगाव था। तभी उसने पूरे सोने से जड़ित लंका का निर्माण करवाया था। रावण असली सोने की पहचान के लिए सोने को सुगंधित बनाना चाहता था।

4. मदिरा को  सुगंध रहित बनाना – रावण अगर कुछ दिन और जीवित रहता तो मदिरा को गंधहीन बना देता। रावण की चौथी इच्छा थी कि मदिरा में कोई गन्ध न हो जिससे सभी लोग मदिरापन का आनंद ले सके।

5. दुनिया के सारे लोग गोरे हो जाए – रावण खुद काला था इसलिए वह चाहता था कि धरती पर मौजूद सभी काले लोगों का रंग गोरा हो जाए ताकि रंग की वजह से कोई भी उनका अपमान न कर सकें।

यह भी कहा जाता है कि रावण ने काल को अपने पलंग के पाए के साथ बांध रखा था। उसकी नाभि में अमृत था , यह बात उसके भाई विभीषण को छोड़कर किसी को नहीं पता थी।

सोचिए यदि रावण अपनी शक्तियों के बलबूते अपने ये सपने सच कर लेता : स्वर्ग तक सीढी बन जाती , सोने में सुगंध भर जाती , समुद्र का खारा पानी मीठा हो जाता , मदिरा की दुर्गंध दूर हो जाती और दुनिया के सारे लोग गोरे हो जाते तो इस दुनिया का क्या रूप होता ?

रावण के अधूरे सपने
रावण के अधूरे सपने

सोचना बहुत रोचक लग सकता है…..!
लेकिन कहते हैं ना जो होता है अच्छे के लिए होता है। रावण का इन सपनों के पीछे मकसद कुछ भी रहा हो , उनका सच न होना ही मानव और मानवता के लिए उचित था।

इसमें आपका क्या कहना रावण के अधूरे सपने पूरे होने चाहिए थे या नहीं ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

  1. जानिए , भगवान श्री कृष्ण के 6 अनोखे रोचक फेक्ट।
  2. जानिए , हनुमान जी को सिन्दूर क्यों चढ़ाया जाता हैं?
  3. जानिए , परशुराम ने कर्ण को श्राप क्यों दिया था?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends  , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
 1. Alone___writer123
 2. B4kstudio
 3. Health.com123
 4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Related posts

Comment