बाज की कहानी , क्या संगति का असर होता है? Motivational Story

बाज की कहानी , क्या संगति का असर होता है? Motivational Story in Hindi.

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक मोटिवेशनल स्टोरी सुनाएंगे जो कि बाज की कहानी तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना।

जंगल में एक बहुत बड़ा पेड़ था। उस पेड़ पर एक के बाज ने घोंसला बना रखा था। उसी पेड़ के नीचे एक जंगली मुर्गी ने अंडे दे रखे थे। लेकिन एक दिन उस बाज का एक अंडा उस मुर्गी के अंडे के साथ मिल गया। समय आने पर अंडा फूटा और बाज का बच्चा अंडे से बाहर निकला।

निकलने के बाद वे यह सोचकर बड़ा हुआ कि वह एक मुर्गी है। वह उन्हीं कामों को करता था जो मुर्गी करती थी। वे जमीन खोदकर अनाज के दाने खोजता और मुर्गी की तरह कुरकुरा था।

 वे कुछ फिट से अधिक उड़ान नहीं भर सकता था क्योंकि मुर्गी भी ऐसा ही करती थी। एक दिन , उसने एक बाज को आकाश में बड़ी शान से उड़ते देखा उसने मुर्गी से पूछा , ” उस सुंदर चिड़िया का नाम क्या है? “
मुर्गी ने जवाब दिया कि ” वे एक बाज है , वह एक शानदार चिड़िया है, लेकिन तुम उसकी तरह उड़ान नहीं भर सकते क्योंकि तुम तो मुर्गी हो। “

बाज की कहानी
बाज की कहानी

बाज के बच्चे ने बिना सोचे मुर्गी की बातों को मान लिया , वह मुर्गी की जिंदगी ही जीता रहा , सोचने की क्षमता न होने के कारण वह अपनी विरासत को खो बैठा ।

दोस्तों हमारे साथ भी कुछ ऐसा ही होता है हम कुछ नया करने की सोचते हैं तो , हमारे आसपास के लोग हमें रोकने के लिए आ जाते हैं और कहते हैं कि हम ऐसा नहीं कर सकते हैं।

 वह ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि वह नहीं कर पाए , इसलिए हम भी नहीं कर पाएंगे , इसी वजह से लोग आगे नहीं बढ़ पाते और कुछ नया नहीं कर पाते हैं।

दोस्तों लोगों की बात मत सुनो कि आप क्या हो और क्या नहीं , आप एक बाज का बच्चा होते हुए भी खुद को मुर्गी समझने की भूल मत कीजिए। वह करो जो आपका दिल चाहे।

तो दोस्तों आपको बाज की कहानी कैसी लगी तथा इसे अपनों के साथ में शेयर करें ताकि उनकी भी सोच बदले!

 

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. जानिए कैसे होते हैं G नाम वाले लोग?
2. जानिये , R अक्षर नाम वाले लोग कैसे होते हैं?
3. जानिये , P अक्षर नाम वाले लोग कैसे होते है?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends, Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123
4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment

Scroll to Top