पोस्टमार्टम रात को क्यों नहीं किया जाता है?

पोस्टमार्टम रात को क्यों नहीं किया जाता है?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे कि रात को पोस्टमार्टम क्यों नहीं किया जाता है और इसके पीछे क्या कारण हो सकता है जानने के लिए बने रहे-

आपने कई बार सुना होगा कि किसी एक्सीडेंट या संदेहास्पद मौत हो जाती है तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है आखिर क्या हुआ था। कई बार पुलिस को भी बड़े-बड़े केस सुलझाने में पोस्टमार्टम रिपोर्ट का अहम रोल होता है।

पोस्टमार्टम करने से पहले मृतक के सगे संबंधियों की सहमति प्राप्त करना जरूरी होता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्यक्ति की मौत के बाद 6 से 10 घंटे के अंदर ही पोस्टमार्टम किया जाता है।

पोस्टमार्टम रात को क्यों नही किया जाता हैं?
पोस्टमार्टम रात को क्यों नही किया जाता हैं

बता दें कि इससे अधिक समय होने के बाद शव में मृत्यु के बाद प्राकृतिक परिवर्तन हो जाने की आशंका रहती हैं।
जैसे कि शव एंटन और विघटन यह परिवर्तन चल ही शव में हो जाते हैं इसलिए डॉक्टर रात को पोस्टमार्टम नहीं करते हैं।

डॉक्टरों के रात में पोस्टमार्टम ना करने की असली वजह  रोशनी होती है क्योंकि रात में ट्यूब लाइट , एलईडी की कृत्रिम रोशनी में चोट का रंग लाल की बजाय बैंगनी दिखाई देता है।

फॉरेंसिक साइंस में बैंगनी चोट होने का उल्लेख नहीं है। वही कई धर्मों में रात को अंत्येष्टि नहीं होती। इसलिए कई लोग भी रात को पोस्टमार्टम नहीं करवाते हैं।

रात में पोस्टमार्टम करने की वजह यह भी होती है कि प्राकृतिक व कृत्रिम रोशनी में चोट के रंग अलग दिखने से पोस्टमार्टम रिपोर्ट को कोर्ट में चेतावनी दी जा सकती। फॉरेंसिक साइंस में पढ़ाई में यह बात छात्रों को सिखाई जाती है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. बॉडी लैंग्वेज फेक्ट पार्ट -1
2. पानी या तेल के टैंकर हमेशा गोल ही क्यों होते हैं ?
3.जानिया क्या था हर्षद मेहता SCAM ? | What is harshad mehta SCAM.
4. 2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया / The world in 2050.
5. श्री राम के पुत्र लव और यमराज के बीच युद्ध क्यों हुआ था ?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

About The Auther –

About the Auther

Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं  आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123
4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

 

Comment