पृथ्वी के नीचे क्या है? धरती को खोदने पर क्या निकलेगा।

 पृथ्वी के नीचे क्या है? धरती को खोदने पर क्या निकलेगा।

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर पृथ्वी के नीचे क्या है? क्या होगा अगर हम पृथ्वी के नीचे गड्ढा करने की कोशिश करें , क्या हम पृथ्वी के के आर पार गड्ढा खोद सकते हैं या नहीं।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि पृथ्वी के नीचे क्या है? और धरती को खोदने पर क्या निकलेगा।

दोस्तों अगर आप पृथ्वी में गड्ढा करने की कोशिश करेंगे तो आप बहुत सफल नहीं होंगे , उपकरणों की मदद से भी इस दुनिया के वैज्ञानिक 8 किमी की गहराई तक के नमूने ले पाए हैं। दुनिया की सबसे गहरी खाने 3 किमी तक गहरी है।

वैज्ञानिकों की जानकारी के अनुसार धरती की सतह से उसके केंद्र तक की दूरी तकरीबन 6400 किलोमीटर है। इसमें चार परतें खासतौर से हैं , सबसे ऊपरी परत को क्रस्ट कहते हैं। यह करीब 15 किमी गहरी हैं।

पृथ्वी के नीचे क्या है
पृथ्वी के नीचे क्या है

उसके बाद है मेंटल जो करीब ढाई हजार किलोमीटर तक है इसमें चट्टाने हैं , पर जैसे-जैसे गहराई पर जाएंगे चट्टाने गरम होती जाएगी।

इसके बाद हैं बाहरी कोर , जो पिघले लावा की है। लावा मुख्य रूप से लोहा और निकल है। इसके बाद सबसे अंदर की कोर ठोस लोहे और निकल की है।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि पृथ्वी के नीचे क्या है? और धरती को खोदने पर क्या निकलता है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

👉 इनको भी पढ़े –

1. मक्का के ऊपर से हवाई जहाज क्यों नही उड़ता हैं? आइये जानते है
2. धूप में हमारा रंग काला क्यों पड़ जाता हैं? आइये जानते है
3. दिन और रात कैसे बनते हैं? आइये जानते है

About The Auther – 🎤

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं- 📱
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Facts hindi

🌐 Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

➡️ Post को पूरा पढ़ने के लिए Thanks 🙏

❗️आज का मोटिवटेशन❗️

जब तक आप
अमीर और सफल नही हो
जाते तब तक
किसी को ज्ञान ना दें ,
क्योंकि कोई
आपकी बात नही सुनेगा ! “

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top