पुलिस मोबाइल कैसे ट्रैक करती हैं? आइए जानते हैं

पुलिस मोबाइल कैसे ट्रैक करती हैं? 

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि मोबाइल गुम हो जाने पर पुलिस मोबाइल कैसे ट्रैक करती है? आइए जानते हैं।

दोस्तों जब कभी आपका मोबाइल चोरी हो जाता है तो पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने जाते हैं तो पुलिस आपसे IMEI नंबर जरूर मांगती हैं यदि आपके पास आपके चोरी हुए मोबाइल का IMEI नंबर नहीं है तो अधिकारी अपने तरीके से फोन ट्रैक करती है।

IMEI नंबर का पूरा नाम International Mobile Equipment Identiy होता है यह हर मोबाइल में अलग- अलग होता है और इससे पुलिस मोबाइल को ट्रैक करते हैं।

चोर मोबाइल चोरी करने के बाद उसमें मौजूद सिम फेंक देता है लेकिन अगर उस फोन में जब भी कोई दूसरा सिम कार्ड डालते हैं तो इसकी जानकारी सिम कंपनी को पता चल जाती है। क्योंकि पुलिस सिम कंपनियों को उस IMEI नंबर पर निगरानी करने को कह देती हैं।

ऐसे में जब IMEI नंबर पर सिम डालते हैं तो इसके बाद पुलिस को सिम कंपनी की मदद से अंदाजा मिल जाता है कि सिम टावर से कितने रेंज पर हैं।

आमतौर पर यह रेंज 2G , 3G , 4G के लिए अलग-अलग होती हैं। जैसे पुलिस को पता चल गया कि मोबाइल टावर से 2 किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन यह दूरी टावर की चारों तरफ होती है।

पुलिस मोबाईल कैसे ट्रैक करती हैं
पुलिस मोबाईल कैसे ट्रैक करती हैं

ऐसे में इसकी सटीक लोकेशन जानने के लिए पुलिस को मोबाइल के दूसरे नजदीकी टावर की जानकारी चाहिए होती है जब पुलिस को फोन के नजदीकी 3 टावर की जानकारी मिल जाती है तो पुलिस वहां तक पहुंच जाती हैं।

आपको बता दें कि पुलिस मोबाइल को ट्रैक करने के लिए Triangulation Method का उपयोग करती हैं। जैसा कि हम जानते हैं मोबाइल ऑन होने के बाद सिम नेटवर्क टावर से कनेक्ट हो जाता है।

तब Triangulation method का बड़ा काम आता है जिससे मोबाइल टावर के चारों तरफ से कितनी भी दूरी पर हो पुलिस को आसानी से पता लग जाता है। और पुलिस अपराधी के पास पहुंच जाती है।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि पुलिस मोबाइल कैसे ट्रैक करती है?

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. कलयुग का आरंभ कब और कैसे हुआ ? आइये जानते हैं
2. गंगाजल कभी खराब क्यों नही होता हैं? जाने इसका कारण
3. Jio की स्पीड स्लो क्यों होती जा रही हैं ? आइये जानते हैं

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Facts hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment