दिमाग तेज करने के 10 बेहतरीन तरीके

दिमाग तेज करने के 10 बेहतरीन तरीके

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम दिमाग तेज करने के 10 बेहतरीन तरीके बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने दिमाग को स्ट्रॉन्ग और तेज कर सकते हैं आइए जानते हैं।

1.फालतू सोचना बंद करें , अगर आप अपने दिमाग के में हर वक्त फालतू सोचते रहेंगे तो आप Depression का शिकार हो सकते हैं आपका दिमाग Damage भी हो सकता है।

2. हर रोज Meditation करें , Meditation करने से आपके दिमाग को शांति मिलती है जिससे आपका दिमाग ज्यादा तेज काम करता है।

3. व्यायाम करें , व्यायाम करने से आपका Blood Circulation अच्छा रहता है जिससे आपकी Body Energetic रहेगी और आपका दिमाग भी तरोताजा रहेगा।

4. Focus , दोस्तों यह सबसे जरूरी चीज होती है जब तक आपका Focus नहीं रहेगा तब तक आपका दिमाग इधर-उधर भटकता रहेगा।

5. गणित और भाषा की पहेलियां खेलना शुरू कर दें जिससे अपनी दिमागी कसरत हो सके।

6. अच्छा आहार (Healthy diet) , आपके दिमाग को सही रखने में एक अच्छा आहार भी काफी कारगर सिद्ध होता है।

7. बात बात पर गुस्सा आए यह भी ठीक नहीं है इसके लिए ऐसे सोचे कि किसी दूसरे की गलती से अपना दिमाग क्यों खराब करना।

8. किसी बात को हमेशा दिमाग में घुमाते रहने से बचें , क्योंकि इससे आपका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। इसके लिए एक सीधा उपाय हैं कि आप किसी दूसरे काम में जल्द से जल्द मगन हो जाए।

9. रात को सोने से पहले खुद को मोबाइल से दूर रखें और खुद से बात करें।

10. नींद आपके दिमाग को Recharge कर देता है , इसलिए रात को अच्छी नींद लें और अगर दिन में भी झपकी आती है तो थोड़ी देर की नींद (nap) जरूर लें।

11. लिखने और पढ़ने की आदत को हमेशा हमेशा के लिए प्रतिदिन चालू रखें , अच्छी किताबें पढ़ने से सालों साल का Experience कम समय में मिल जाता है।

दिमाग तेज करने के 10 बेहतरीन तरीके
दिमाग तेज करने का तरीके

तो दोस्तों आपको ये दिमाग तेज करने के 10 बेहतरीन तरीके कैसे लगे। तथा इसे अपनो के साथ भी शेयर करें ताकि वो भी इसका फायदा ले सकें।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. जानिए कैसे होते हैं G नाम वाले लोग?
2. जानिये , R अक्षर नाम वाले लोग कैसे होते हैं?
3. आइये जानते हैं गाय को माता क्यों कहते हैं ?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends, Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123
4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

 

Comment

Scroll to Top