ताजमहल के ऊपर से कोई हवाई जहाज क्यों नही उड़ते हैं

ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज क्यों नही उड़ते है? दुनियाभर से हर साल करीब 80 लाख लोग दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल को देखने आते हैं। ­आपको तो पता ही होगा कि ताजमहल को मोहब्बत की निशानी भी कहा जाता हैं , लेकिन क्या आपने के कभी सोचा है कि ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज (Airplane) क्यों नही उड़ते हैं।

ताजमहल के ऊपर से कोई हवाई जहाज क्यों नही उड़ते है
हो सकता है कि आपको ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा हो कि ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज नही उड़ते है , लेकिन ये पूरी तरह से सच है। आपकी जानकारी के लिए बतादे की ताजमहल के 7.4 किलोमीटर क्षेत्र के अंतर्गत सभी के हवाई जहाज को उड़ाने पर रोक लगी हुई हैं।

इस वजह से नही उड़ते है हवाई जहाज ताजमहल के ऊपर से – ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज इसलिए नही उड़ते क्योंकि इसके पीछे कारण हैं कि यह एक No Fly Zone (नो फ्लाई जॉन)  में आता हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये No Fly Zone आखिर होता क्या है।

No Fly Zone क्या होता हैं – हम आपकी जानकारी के लिए बतादे की किसी देश का ऐसा क्षेत्र या जगह जहाँ पर हवाई जहाज को उड़ाने की सरकार परमिशन नही देती हैं। उसे No Fly Zone या फिर Air Exclusion Zone कहा जाता हैं।

No Fly Zone
बता दे कि भारत सरकार द्वारा 2006 में एक कानून पारित किया जिसमें ताजमहल या अन्य पर्यटन स्थलों की सुरक्षा के लिए इसे No Fly Zone में रख दिया। और जिसके कारण ताजमहल के 7.4 किलोमीटर के एरिया में किसी भी तरह के हवाई जहाज के उड़ाने पर रोक लगा दी गई। तो बस यही कारण है जिस वजह से ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज को नही उड़ाया जाता हैं।
ताजमहल के ऊपर से कोई हवाई जहाज क्यों नही उड़ता है
अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि ताजमहल के ऊपर से हवाई जहाज क्यों नही उड़ते है। तो उम्मीद करते हैं आप सभी को यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

भारतीय पुलिस का रंग खाकी ही क्यों होता हैं जाने इसकी वजह – Cleck hare

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

About The Auther –

About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

भारतीय पुलिस की वर्दी में कंधे के पास रस्सी क्यों लगी होती हैं- Cleck hare

Myworldtimes.com वेबसाइट में हिंदी भाषा का उपयोग किया गया है। यहाँ पर वो लोग भी ब्लॉग पढ़ सकते हैं जिसकी इंग्लिश कमजोर है या फिर जिन्हें इंग्लिश नही आती हो । वैसे मुझे भी इंग्लिश नही आती है इसलिए में सभी आर्टिकल हिंदी में लिखता हूँ ।

Myworldtimes.com वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल कोट्स , मोटिवेशनल स्टोरी , बिजनेस आईडिया , साइकोलॉजी फेक्ट , महान लोगो की बाते , कम्प्यूटर ज्ञान , एजुकेशन नॉलेज , साइंस नॉलेज , टेक्नोलॉजी ज्ञान , हेल्थ, डेली न्यूज ,हिंदी कहानियां  इन सभी विषयों पर आर्टिकल लिखा जाता है ।

Thanks

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top