आखिर , डायनासोर से पहले इस धरती पर कौन था? आइए जानते हैं

 आखिर , डायनासोर से पहले इस धरती पर कौन था? आइए जानते हैं

दोस्तों हमारी धरती अपने अंदर हजारों रहस्यों को दबाए रखी है उनमें से कई रहस्यों को हमने समझ लिया है लेकिन कई राज आज भी दफन है। आज से करोड़ों साल पहले हमारे धरती पर डायनासोर का राज हुआ करता था। वैज्ञानिकों ने अब तक मिले कंकालों की मदद से करीब 1000 नस्लों का पता लगाया है लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि डायनासोर से भी पहले इस धरती पर कौन से जानवरों का राज हुआ करता था।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि डायनासोर से पहले इस धरती पर कौन था? तो आइए जानते हैं।

 👉 पसिटकोसॉरूस – इस प्रजाति ने पृथ्वी पर 123 मिलियन साल तक राज किया। अमेरिकी और चीनी वैज्ञानिक बहुत ही गहराई से शोध करके इसके बारे में जानकारी हासिल की यह प्रजाति डायनासोर से ज्यादा खतरनाक हुआ करती थी जो डायनासोर को भी आसानी से मारकर खा जाया करती थी।

डायनासोर से पहले धरती पर कौन था
पसिटकोसॉरूस

 👉 डेफोसॉरूस नामक यह जीव लगभग 300 करोड़ साल पहले धरती पर थे यह दिखने में छिपकली की तरह दिखते थे। मगर यह आकार में बहुत ही बड़े और विशालकाय हुआ करते थे। इनकी पूछ डायनासोर की तरह दिखती थी।

डायनासोर से पहले धरती पर कौन था
डेफोसॉरूस

इसकी लंबाई 3 से 11 फीट तक होती थी और वजन 300 किलो तक भारी हुआ करते थे इस जीव का सिर छोटा और शरीर का आकार बहुत बड़ा और विशालकाय था। यह जानवर सिर्फ कुछ ही वक्त में किसी को मौत की नींद सुला सकते थे।

 👉 मेगनेउरोपसिस – इस जीव के वैज्ञानिक डायनासोर के काल से पहले का मानते हैं यह एक विशालकाय कीड़ा है जो धरती का सबसे बड़ा कीट था। यह जीव आज के ड्रेगनफ्लाई की तरह दिखता था लेकिन कई बार दो से तीन फीट लंबे पंख होते थे जो बाज के आकार जैसा था।

डायनासोर से पहले इस धरती पर कौन था -
मेगनेउरोपसिस

और सबसे प्रभावशाली जीव में से एक माना जाता था इसकी लंबाई आज के  ड्रेगनफ्लाई से कई गुना ज्यादा होती थी और यह जीव आज ड्रैगनफ्लाई से कई गुना ज्यादा खतरनाक होते थे यह माना जाता है कि इसकी लंबाई 3 फीट के आसपास होती थी।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि डायनासोर से पहले इस धरती पर कौन था?

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

👉 इनको भी पढ़े –

1. सांड को लाल रंग देखकर गुस्सा क्यों आता हैं? आइये जानते है
2. CID ऑफिसर कैसे बनते हैं? आइये जानते है
3. अल्बर्ट आइंस्टीन का दिमाग इतना खास क्यों था? आइये जानते है

About The Auther – 🎤

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं- 📱
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Facts hindi

 🌐 Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

➡️ Post को पूरा पढ़ने के लिए Thanks 🙏

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top