ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा होता है? 🚍(आइए जानते हैं।)

आखिर, ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा होता है? 

दरअसल दोस्तों आपने भी सड़कों पर ट्रक पर लिखा Horn Ok Please तो जरूर देखा होगा और आपने भी सोचा होगा कि आखिर इसका मतलब क्या होता है और यह ट्रकों पर क्यों लिखा होता है।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा होता है? आइए जानते हैं।

दरअसल दोस्तों यह नियम तब बनाया गया था जब गाड़िया केरोसिन और पेट्रोल से चलना शुरू हुई थी और उस समय गाड़ी की जरा सी भी टक्कर से केरोसिन वाली गाड़ियों में आग लग जाती थी। इसलिए अगर कोई गाड़ी नजदीक है तो Horn बजाएं।

लेकिन आज के समय में इसके मतलब में थोड़ा बदलाव किया गया है जिसमें Horn Left में Ok बीच में Please Right में लिखा होता है। जिसका मतलब होता है अगर आप लेफ्ट साइड से ओवरटेक करना चाहते हैं तो आप हॉर्न बजाए और अगर ओवरटेक नहीं करना चाहते हैं तो बीच में रहे इसलिए बीच में Ok लिखा होता हैं।

ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा होता हैं
Horn Ok Please

और Right साइड में Please इसलिए लिखा होता है कि अगर आप राइट साइड से ओवरटेक करना चाहते हैं तो ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए आप ओवरटेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा होता हैं?

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….? और हा आपके मन मे कोई भी सवाल हो आप मुझे Commant करके बता सकते हो हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

👉 इनको भी पढ़े –

  1. खड़े होकर पानी क्यों नही पीना चाहिए?
  2. मोबाइल पानी मे गिर जाए तो क्या करना चाहिए?
  3. पब्लिक टॉयलेट के दरवाजे नीचे से छोटे क्यों होते हैं?

About The Auther – 🎤

About the Auther
About the Auther

Hello Friends मेरा नाम बबलू रेगर , भीलवाड़ा , राजस्थान से हूं। Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें इन सोशल मीडिया अकाउंट पे भी फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे सोशल मीडिया अकाउंट ये हैं- 📱
1. Instagram
2. Facebook page
3. Twitter
4. Youtube

🌐 Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और motivational story , Motivational Quotes , Facts Knowledge , Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

➡️ Post को पूरा पढ़ने के लिए Thanks 🙏

❗️आज का मोटिवटेशन❗️

शेक्सपियर ने एक बार
कहा था कि
मैं रोता हूं , क्योंकि मेरे पास
 जूते नहीं है
लेकिन मैं तब चुप हो जाता हूं
जब देखता हूं कि
सामने वाले व्यक्ति के पास
पैर ही नहीं है !

Comment

Scroll to Top