टायर का रंग काला ही क्यों होता है? कोई और रंग क्यों नहीं?

टायर का रंग काला ही क्यों होता है? कोई और रंग क्यों नहीं?

दोस्तों हम सभी ने अपने जीवन में गाड़ियों के टायर तो देखे ही होंगे लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि टायर का रंग काला ही क्यों होता है इनको लाल , पीला , सफेद या कोई और रंग क्यों नहीं दिया जाता है। और भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी टायर काले रंग के ही होते हैं।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम यही जानेंगे कि टायर का रंग काला ही क्यों होता है? कोई और रंग क्यों नहीं आईये जानते हैं।

दोस्तों दरअसल इनको बनाते समय इनका रंग बदल जाता है इस प्रक्रिया को वल्केनाइजेशन कहा जाता है। आपको बता दें कि रबड़ प्राकृतिक रूप से बहुत ज्यादा मजबूत नहीं होता और घिसता भी बहुत जल्दी है।

टायर जो कि वाहनों में इस्तेमाल किया जाता है अगर उसमें साधारण रबड़ लगा दिया जाए तो अब बहुत जल्दी घिस जाएगा और ज्यादा दिन नहीं चलेगा। इसलिए इसमें कार्बन ब्लैक मिलाया जाता है जिससे यह बहुत अधिक मजबूत हो जाता है। और कार्बन ब्लैक इससे जल्दी घिसने नहीं देता।

टायर का रंग काला ही क्यों होता हैं
टायर काला ही क्यों हैं

कार्बन युक्त टायर सादा रबड़ के टायर से 10 गुना से भी ज्यादा चलता है।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि गाड़ियों के टायर का रंग काला ही क्यों होता है?

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. अगर चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाएं तो क्या होगा ?
2. एक बाज की कहानी। Motivational Story in hindi.
3. बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ क्यों होता हैं? आइये जानते है

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Facts hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Related posts

Comment