जानिया क्या था हर्षद मेहता SCAM ? | What is harshad mehta SCAM.

जानिया क्या था हर्षद मेहता SCAM ? | What is harshad mehta SCAM.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि हर्षद मेहता स्कैम के बारे में आखिर कौन था हर्षद मेहता घोटाला जिसने पूरे स्टॉक मार्केट को हिला दिया था जाने इस पोस्ट के माध्यम से-
हर्षद मेहता ने स्टॉक मार्केट का गेम ही बदल लिया था। जो शेयर कभी 200 के हुआ करते थे, हर्षद मेहता ने उन्हें कुछ सालों में 9000 तक पहुंचा दिया। उस दौर में कहा जाता था कि हर्षद मेहता जिस स्टॉक पर हाथ लगा दे , उसके भाव बढ़ जाते थे।

हर्षद मेहता घोटाला को समझने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि हर्षद मेहता कौन था? हर्षद मेहता एक छोटे से गुजराती परिवार में पैदा हुए थे उसकी फैमिली मुंबई के कांदि वली में रहती थी। हर्षद मेहता बीकॉम करने के बाद उसने कई छोटी-मोटी नौकरीया की।
नौकरी छोड़कर उसने हरजीवनदास नेमीदास सिक्योरिटीज नाम की ब्रोकरेज फर्म में बतौर जॉब का काम शुरू किया था। यहीं से हर्षद मेहता ने स्टॉक मार्केट की दुनिया को समझा। इसके 1984 में खुद की ही ग्रो मोर रिसर्च एंड असेर्ट मैनेजमेंट नाम की फर्म खोली और स्टॉक एक्सचेंज से मेंबरशिप ले ली। उसके बाद उसने जो खेल किया वही आगे चलकर हर्षद मेहता घोटाला कहलाया।

Harshad mehta scam
Harshad mehta scam

1990 में शेयर बाजार तेजी से बढ़ा इसके लिए ब्रोकर मेहता को जिम्मेदार माना गया और उन्हें ” बिग बुल ” का दर्जा दिया गया। और अप्रैल 1992 में खुलासा हुआ कि मेहता बैंकिंग नियमों का फायदा उठाकर बैंकों को बिना बताए उनके करोड़ों रुपए शेयर मार्केट में लगाते थे। मेहता दो बैंकों की बीच बिचोलिया बन कर 15 दिन के लिए लोन लेकर बैंकों से पैसा उठाते थे और फिर मुनाफा कमाकर बैंकों को पैसा लौटा देते थे।

यह बात जब सामने आए तो शेयर मार्केट में तेज गिरावट आनी शुरू हो गई , मेहता एक बैंक से फेंक बैंक समाधान विवरण  (BR) बनाता था। जिसके बाद उसे आसानी से दूसरे बैंक से भी पैसा मिल जाता था। केस बुक और पास बुक के शेष में होने वाले अंतर को मिलाने के लिए जो लेखा तैयार किया होता है, उसे बैंक समाधान विवरण (Honcerngk) कहा जाता है।

Harshad mehta scam
Harshad mehta scam

खुलासा होने के बाद मेहता के ऊपर 72 क्रिमिनल चार्ज लगाए गए और सिविल केस फाइल हुई।  मेहता पर कई केस चल रहे थे मगर उससे मात्र एक केस में दोषी पाया गया था और उसे उच्च न्यायालय ने 5 साल की सजा और जुर्माना ठोका था। मेहता थाने जेल में बंद था।
31 दिसंबर 2001 को देर रात उसे दर्द की शिकायत हुई , जिसके बाद हर्षद मेहता को ठाणे सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अस्पताल में ही उनकी मौत हो गई थी।

हर्षद मेहता के घोटाले को लेकर बड़ी जांच हुई थी , तब बैंक के कई अधिकारियों के नाम सामने आए थे हालांकि इसमें सबसे बड़ा नाम था पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव का था। उन पर हर्षद मेहता और उसके वकील ने आरोप लगाए थे । हालांकि इसको कांग्रेस ने सिरे नकार दिया था। और ना ही जांच में कोई आरोप साबित हो पाया।

घोटाले के 25 साल बाद भी इसकी वसूली उनके परिवार से चल रहे थी। कस्टोडियन ने मेहता की संपत्तियों को बेचकर 6000 करोड रुपए से अधिक की राशि बैंकों व आयकर विभाग के नाम जारी कराई थी। 2017 में ही मेहता की परिवारिक सदस्यों ने 614 करोड रुपए की रकम बैंक को दी थी।

इस घोटाले से जुड़े सवाल जवाब

1. हर्षद मेहता घोटाला कब हुआ?
– साल 1992 में
2. हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा किसने किया?
– सुचेता दलाल
3. हर्षद मेहता के ऊपर बनी वेब सीरीज का नाम
– SCAM 1992 : द हर्षद मेहता स्टोरी
4.हर्षद मेहता के ऊपर बनी फिल्म का नाम?
–  द बिग बुल
5.हर्षद मेहता के ऊपर लिखी गई फेमस किताब का नाम?
– द स्कैम : हु वॉन , हु लॉस्ट , हु गोट अवे

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. जगन्नाथ मंदिर के आश्चर्यजनक रहस्य , जो आज तक अनसुलझे हैं
2. होटल में रूम न. 13 क्यों नही होता हैं जाने इसकी वजह
3. अपना सिर काट कर देने वाली रानी कौन थी?
4. 2050 तक ऐसी होगी हमारी दुनिया / The world in 2050.

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

About The Auther –
About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

 

 

Comment