जानिए , हिंदू धर्म में शव को जलाया क्यों जाता है

 जानिए , हिंदू धर्म में शव को जलाया क्यों जाता है?

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि बाकी धर्मों के बजाय हिंदू धर्म में शव को जलाया क्यों जाता है आइए जानते हैं

मुझे बाकी धर्मों के विषय में ज्ञान नहीं है इसलिए उन पर लिखना उचित नहीं है। लेकिन हिंदू धर्म के विषय में आचार्य ओशो ने बताया है कि हिंदू धर्म में सन्यासी के शरीर को छोड़कर हम सभी साधारण लोगों के शरीर को जलाते हैं सन्यासी के शरीर को भी जलाया जा सकता है या उनकी समाधि बना कर रखा जा सकता है।

क्योंकि सन्यासी , जीवन के दौरान ही जान लेता है कि मैं शरीर नहीं हूं। लेकिन साधारण आदमी के शरीर को बचाने में मुश्किल है क्योंकि वह भटक सकता है , मरने के बाद बार-बार उनकी आत्मा , सूक्ष्म शरीर और उसकी देह शरीर के चक्कर लगा सकती हैं। वह सोच सकता है कि अभी मेरा शरीर मौजूद है।
मैं किसी तरह इस में प्रवेश कर जाऊं। इससे उसके अगले जीवन की यात्रा में बहुत समय लग सकता है।

कई सन्यासियों के मृत शरीर को हम रख लेते हैं और उनकी समाधि बना लेते हैं क्योंकि सन्यासी जीवन के दौरान ही शरीर से मोह त्याग देता है।
हमारे पुराने लोग काफी समझदार थे जिन्हें इस विषय में काफी ज्ञान था।

हिन्दू धर्म मे शव को जलाया क्यों जाता हैं
हिन्दू धर्म मे शव को जलाया क्यों जाता हैं

इसलिए शरीर पूरा होते ही हिंदू धर्म में जल्दी से जल्दी शरीर को अग्नि दी जाती है ताकि सूक्ष्म शरीर , आत्मा को पूरा यकीन हो जाए कि अब मेरा शरीर नहीं रहा , जिससे शरीर को उसका मोह छूट जाए और उसके अगले जन्म की यात्रा शुरू हो सके । क्या आप भी इस बात को मानते हैं कि कर्म के हिसाब से अगला जन्म होता है?

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि हिंदू धर्म में शव को जलाया क्यों जाता है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. जन्नत मूवी के ये डायलॉग्स जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं एक बार जरूर पढ़ें
2. लोगों से बात कैसे करें ? बात करने के 7 स्मार्ट तरीके
3.पोस्टमार्टम रात को क्यों नही किया जाता हैं?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
 1. Alone___writer123
 2. B4kstudio
 3. Health.com123
 4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

 

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top