जानिए पहाड़ों की रानी मसूरी के बारे में कुछ फैक्ट

जानिए पहाड़ों की रानी मसूरी के बारे में कुछ फैक्ट
मसूरी उत्तराखंड के देहरादून जिले में एक हिल स्टेशन है। यह राजधानी देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर दूर है। मसूरी को ” पहाड़ों की रानी ” या द क्वीन ऑफ हिल्स भी कहा जाता है।

मसूरी 2,005 मीटर की औसत ऊंचाई पर स्थित है जिसका उच्चतम बिंदु ” लाल टिब्बा ” है।  मसूरी में ही लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकैडमी है जहां आईएएस अफसरों की ट्रेनिंग दी जाती हैं।

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकेडमी मसूरी
मसूरी में आमतौर पर दिसंबर , जनवरी और फरवरी में कुछ बर्फबारी होती है हाल के वर्षों में वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग के कारण बर्फीले दिनों की संख्या में कमी आई है।
पहाड़ो की रानी मसूरी
यहां की अर्थव्यवस्था का सबसे मुख्य स्रोत पर्यटन हैं।  मुख्य रूप से सर्दियों में पर्यटक बर्फबारी देखने के लिए मसूरी आते हैं। मसूरी सड़क मार्ग द्वारा दिल्ली और प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

इसे यमुनोत्री और उत्तरी भारत के गंगोत्री मंदिरों के लिए ” प्रवेश द्वार ” कहा जाता है।  मसूरी गढ़वाल हिमालय श्रंखला की तलहटी में स्थित है ।

कैमल बैक रोड – यह जगह सूर्यास्त के सुरम्य दृश्य और एक ऊंतक की तरह एक जीवन जैसा दिखता है। यहां पर लंबी पैदल यात्रा और घोड़े का आनंद ले सकते हैं ।
केमल बेक रोड मसूरी
भद्र राज मंदिर –  मसूरी से करीब 15 किलोमीटर दूर पार्क टोल-क्लोड्स के अंत के माध्यम से ट्रेकिंग के लिए यह एक आदर्श स्थान है धुदी ।  मसूरी शहर के चरम पश्चिमी क्षेत्र पर स्थित , भद्रराज दून घाटी कमांडिंग दृश्य प्रदान करता है। भद्रराज मंदिर भगवान कृष्ण के भाई भगवान बाल भद्र को समर्पित हैं।
भद्रराज मन्दिर मसूरी
सुरकंडा देवी – कदखल गांव के निकट समुद्र तल से 3030 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सुरकंडा देवी का मंदिर कदखल से लगभग 33 किलोमीटर दूरी पर है । और एक को लगभग 2 किलोमीटर सुरखंड देवी का मंदिर पहाड़ की चोटी पर स्थित हैं।  हर साल जून के दौरान ” गंगा दशहरा ” पर एक मेला आयोजित किया जाता है ।
सुरकण्डा देवी मसूरी
नाग टिब्बा – मसूरी से 34 किलोमीटर दूर थ्यूर पहुंचे 7 किलोमीटर आगे देवल्सरी और 14 किलोमीटर आगे ट्रैफिकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है।
नाग टिब्बा मसूरी
गन हिल – मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी 2122 मीटर गन हिल है। यहां पर आप एक रोमांचक रोपवे की सवारी का आनंद ले सकते हैं।
गन हिल मसूरी

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

टाइटेनिक जहाज को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया हैं?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

ताजमहल के ऊपर से कोई हवाई जहाज क्यों नही उड़ता हैं?

About The Auther –
About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment