चलती ट्रेन पर अगर बिजली का तार गिर जाए तो क्या होगा? 😱(आइए जानते हैं)


चलती ट्रेन पर अगर बिजली का तार गिर जाए तो क्या होगा? 

दोस्तों अगर पटरियों के ऊपर लगा बिजली का तार रेलगाड़ी पर गिर जाए तो रेलगाड़ी में बैठे यात्रियों का क्या हाल होगा। बता दें कि उनके साथ ऐसा कुछ भी नहीं होगा। आखिर उनको कोई करंट क्यों नहीं लगेगा।

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि चलती ट्रेन पर अगर बिजली का तार गिर जाए तो क्या होगा? आइए जानते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि विद्युत रेलगाड़ी एक विद्युत मोटर के द्वारा संचालित होती हैं और आपको यह भी पता है कि कोई भी मोटर चलाने के लिए आपको उसमें कम से कम दो पेज देना होता है एक पावर और एक न्यूट्रल।

रेलगाड़ी की केस में एक पेज तारों के ऊपर से मिलता है जबकि दूसरा अर्थ रेल की पटरी से मिलता है इसलिए आपने देखा होगा कि बिजली के जितने भी खंभे पटरी के किनारे पर लगे होते हैं उनसे एक लोहे का तार आकर रेलवे की पटरी से जुड़ा होता हैं।

चलती ट्रेन पर अगर बिजली का तार गिर जाए तो क्या होगा
Indian Railway

ताकि रेलवे की पटरी पर अर्थ बना रहे। तो अगर बिजली का तार रेलगाड़ी पर गिर जाता है तो संपर्क होते ही शॉर्ट सर्किट हो जाएगा और सुरक्षा के लिए लगाया गया सेफ्टी इक्विपमेंट वायर में पावर सप्लाई को बंद कर देगा और ट्रेन में करंट का पता ही नहीं चलेगा। जिससे यात्रियों को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि चलती ट्रेन पर अगर बिजली का तार गिर जाए तो क्या होगा?

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….? और हा आपके मन मे कोई भी सवाल हो आप मुझे Commant करके बता सकते हो हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

👉 इनको भी पढ़े –

  1. चाइनीज मोबाइल इतने सस्ते क्यों होते हैं?
  2. शराब पीने से नशा क्यों होता हैं?
  3. क्या मरे हुए इंसान का फिंगरप्रिंट काम करेगा?

About The Auther – 🎤

About the Auther
About the Auther

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं- 📱
1. money_Motivation_Skills
2. Hindi_Facts
3. Life_Time_Motivation
4. Admin_Profile

🌐 Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

➡️ Post को पूरा पढ़ने के लिए Thanks 🙏

 आज का मोटिवेशन

नसीब के सहारे चलना
अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने
के बराबर हैं और ऐसे
लोगो को बर्बाद होने में समय
   भी नही लगता !

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top