घमंडी कौवा और हंस की कहानी how to Break Ego

घमंडी कौवा और हंस ­/ Moral story in Hindi / motivation Story

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम एक घमंडी कौवा और हंस की कहानी के बारे में बताएंगे एक मिनट का समय निकालकर इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना।       हंसो का एक झुंड समुद्र तट के ऊपर से गुजर रहा था , उसी जगह एक कौवा भी मौज मस्ती कर रहा था । उसने हंसो को उपेक्षा भरी नजरों से देखा ” तुम लोग कितनी अच्छी उड़ान भर लेते हो! ” कौवा मजाक के लहजे में बोला ,  ” तुम लोग और कर ही क्या सकते हो बस अपना पंख फड़फड़ा कर उड़ान भर सकते हो ! क्या तुम मेरी तरह फुर्ती से उड़ सकते हो ?? मेरी तरह हवा में कलाबाजियां दिखा सकते
हो ?? नही , तुम तो ठीक से जानते भी नही की उड़ना किसे कहते हैं! ”

हंस
कौवे की बात सुनकर एक व्रद्ध हंस बोला , ” ये अच्छी बात है तुम ये सब कर लेते हो , लेकिन तुम्हें इस बात पर घमण्ड नही करना चाहिए। ” में घमण्ड – वमण्ड नही जानता  , अगर तुम में से कोई मेरा मुकाबला कर सकते है तो सामने आए और मुझे हरा कर दिखाए।”
कौवा
एक युवा नर हंस ने कौवे की चुनौती स्वीकार कर ली ! यह तय हुआ कि प्रतियोगिता दो चरणों मे होगी , पहले चरण में कोवा अपना करतब दिखायेगा और हंस को भी वही करके दिखाना होगा और दूसरे चरण में कौवे को हंस के करतब दोहराने होंगे।

प्रतियोगिता शुरू हुई , पहले चरण की शुरुआत कौवे ने की और एक से बढ़कर एक कलाबाजियां दिखाने लगा , वह कभी गोल – गोल चक्कर खाता तो कभी जमीन छूते हुए ऊपर उड़ जाता है। वही हंस उसके मुकाबले कुछ खास नही कर पाया। कौवा अब और भी बढ़ – चढ़कर बोलने लगा , ”  मै तो पहले ही कह रहा था कि तुम लोगो को और कुछ भी नही आता……. ही ही ही….

फिर दूसरा चरण शुरू हुआ , हंस ने उड़ान भरी और समुद्र की तरफ उड़ने लगा । कौवा भी उसके पीछे हो लिया , ” ये कोनसा कमाल दिखा रहे हो , भला सीधे – सीधे उड़ना भी कोई चुनौती हैं? सच मे तुम मूर्ख हो ! ” , कौवा बोला। पर हंस ने कोई जवाब नही दिया और चुप – चाप उड़ता रहा , धीरे – धीरे वे जमीन से दूर होते गए और कौवे का बड़बड़ाना भी कम होता गया , और कुछ देर में बिल्कुल ही बंद हो गया।

घमंडी कौवा और हंस की कहानी

इन 13 फेक्ट से पता चलता है कि A नाम वाले लोग कैसे होते हैं – Cleck hare

कौवा अब पूरी तरह से थक चका था , इतना कि अब उसके लिए खुद को हवा में रखना भी मुश्किल हो रहा था और वो बार – बार पानी के करीब पहुंच जा रहा था। हंस कौवे की स्थिति समझ रहा था , पर उसने अनजान बनते हुए कहा , ” तुम बार – बार पानी क्यों छू रहे हो , क्या ये भी तुम्हारा कोई करतब हैं ?  ” नही ” कोवा बोला ” मुझे माफ़ कर दो , मैं अब बिल्कुल थक चुका हूं और यदि तुमने मेरी मदद नही की तो में यही दम तोड़ दूंगा…. मुझे बचा लो मैं कभी घमण्ड नही दिखाऊंगा.….”
घमंडी कौवा और हंस की कहानी
हंस को कौवे पर दया आ गई , उसने सोचा कि चलो कौवा सबक तो सीख ही चुका है , अब उसकी जान बचाना ही ठीक होगा , और वह कौवे को अपनी पीठ पर बैठा कर वापस तट की ओर उड़ चला।

घमंडी कौवा और हंस की कहानी

दोस्तों इस कहानी को पढ़ने के बाद आपको क्या सीख मिली व कमेंट करके बताये और अपनी राय दे ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

धनवान सेठ की कहानी motivation story – Cleck hare

About The Auther –

Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com आप सभी के मार्गदर्शन के लिये बनाया गया है। यहा जीवन और टेक्नोलॉजी के साथ साथ इस मुश्किल भरी जिंदगी में अपने आप को मोटिवेट कैसे रखें और अपनी नॉलेज को इम्प्रूव करें आगे बढ़ने से जुड़ी वो सभी चीजों पर प्रकाश डालने की कोशिश की जाती है जो जीवन को सरल बनाने में लाभकारी है आपका प्यार ही हमे हर दिन कुछ नई जानकारी प्रकाशित करने की प्रेरणा देता हैं।।

Myworldtimes.com वेबसाइट में हिंदी भाषा का उपयोग किया गया है। यहाँ पर वो लोग भी ब्लॉग पढ़ सकते हैं जिसकी इंग्लिश कमजोर है या फिर जिन्हें इंग्लिश नही आती हो । वैसे मुझे भी इंग्लिश नही आती है इसलिए में सभी आर्टिकल हिंदी में लिखता हूँ ।

घोड़ा और किसान की कहानी Motivation story – Cleck hare

Myworldtimes.com वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल कोट्स , मोटिवेशनल स्टोरी , बिजनेस आईडिया , साइकोलॉजी फेक्ट , महान लोगो की बाते , कम्प्यूटर ज्ञान , एजुकेशन नॉलेज , साइंस नॉलेज , टेक्नोलॉजी ज्ञान , हेल्थ, डेली न्यूज ,हिंदी कहानियां  इन सभी विषयों पर आर्टिकल लिखा जाता है ।

Thanks

Comment