गुस्से को काबू करने के 10 तरीके : How to Control Anger

गुस्से को काबू करने के 10 तरीके : How to Control Anger.

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको गुस्से को काबू करने के 10 ऐसे तरीके बताएंगे , जिसे अपनाकर आप अपने गुस्से को काबू में कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे दैनिक जीवन में Positive और Negative दोनों तरह की घटनाएं होती रहती हैं Positive घटनाओं पर तो हम खुश होते हैं लेकिन Negative घटनाओं पर हम गुस्सा करते हैं।

गुस्से को काबू करना
गुस्से को काबू करना

आजकल जीवन इतना Busy हो गया है कि छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है और यह गुस्सा कभी कभी विकराल रूप ले लेता है जिससे हमें काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

गुस्सा काबू करने के 10 तरीके –

  1. जब भी आपको गुस्सा आने लगे तो मुंह से कुछ भी बोलने से पहले 10 तक उल्टी गिनती गिनना शुरु कर दें।

  2. अपने इमोशन को कभी भी कंट्रोल नहीं करना चाहिए। इसलिए गुस्से में गलत रिएक्ट करने के बजाय किसी ऐसे , अपने से बात करें जो आप को समझे।

गुस्से को काबू करना
गुस्से को काबू करना

3. बोलने से पहले आप क्या बोल रहे हैं उस पर ध्यान देने की प्रैक्टिस करें इससे आप धीरे-धीरे गुस्से में जल्दी रिएक्ट करने की आदत को छोड़ देंगे।

  1. गुस्सा कंट्रोल करने के लिए लंबी सांसे ले अपनी पुरानी फोटो या सिनसी देखें आपका गुस्सा कंट्रोल में रहेगा।

  2. नींद पूरी ले अगर नींद की वजह से आपका मिजाज चिडचिडा रहता है और आपको गुस्सा अधिक आता है।

गुस्से को काबू करना
गुस्से को काबू करना

6. रोज सुबह ब्रश करने के साथ ही जीभ को अच्छे से साफ करें जीभ में हार्ट और किडनी के पॉइंट होते हैं जो जीभ की सफाई के दौरान दबते हैं।

  1. गुस्सा को कंट्रोल करने के लिए नाक की जड़ को दबाए और हथेली की बीच की प्वाइंटर को दबाए गुस्सा कम आएगा।

8.  कुछ अच्छा सोचे और गुस्सा भगाए – यह गुस्सा काबू करने का एक बहुत अच्छा तरीका है इसमें आपको जब भी गुस्सा आए तो आप कुछ अच्छा सोचने लगे। इसके लिए आप अपनी Imagine Power का Useकर सकते हैं।

9.  इंतजार करना – कभी कभी ऐसा होता है कि किसी ने कुछ ऐसा गलत कर दिया या गलत कह दिया जिसने आप के गुस्से को बहुत बड़ा दिया हो , आपका मन करता है कि तुरंत उस व्यक्ति के पास जाए और उसे बहुत बुरा – भला कहें या कुछ शारीरिक नुकसान पहुंचा दें।
अगर ऐसा गुस्सा आपको आए तो तुरंत उस व्यक्ति के पास ना जाए बल्कि कुछ समय बाद या कुछ मामलों में तो कुछ दिनों के बाद उस व्यक्ति के पास जाए।
क्योंकि ऐसा करने से समय के साथ आपका गुस्सा शांत होने लगता है और आप कुछ गलत करने से बच जाते हो।

गुस्से को काबू करना
गुस्से को काबू करना

10. अच्छी Books पढ़े – गुस्से को काबू करने के लिए आप अच्छी बुक्स को पढ़ सकते हैं इसके लिए आपको रोज 7 से 8 पेज किसी ऐसी Book के पढ़ सकते हैं जो आपके अंदर Positive Feelings लेकर आए।

गुस्से को काबू करना
गुस्से को काबू करना

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. साइकोलॉजी फेक्ट से जुड़े रोचक तथ्य : पार्ट-5
2. रावण के 5 अधूरे सपने , अगर ये पूरे हो जाते तो पूरी दुनिया बदल जाती।
3. जानिए , परशुराम ने कर्ण को श्राप क्यों दिया था?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123
4. Facts Hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top