एक ओवर में 6 गेंदे ही क्यों फेंकी जाती हैं? 🏏 (आइए जानते हैं)

एक ओवर में 6 गेंदे ही क्यों फेंकी जाती हैं? 🏏 

दोस्तों आज के समय में क्रिकेट सबका पसंदीदा खेल है सब लोग क्रिकेट के दीवाने हैं लेकिन दोस्तो जब आप क्रिकेट खेलने या फिर देखने जाते हो तो क्रिकेट में एक ओवर में 6 बॉल ही फेंकी जाती है इसे कम या ज्यादा क्यों नहीं।

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे के क्रिकेट मैच में एक ओवर में 6 गेंदे ही क्यों फेंकी जाती हैं? आइए जानते हैं।

दरअसल दोस्तों में सन 1889 तक क्रिकेट में सिर्फ 4 गेंदों का ही एक ओवर होता था और फिर 1899 तक पांच गेंदों का एक ओवर हो गया था लेकिन फिर 1822 – 1823 तक 8 गेंदों का एक ओवर हो गया था।

लेकिन इन सब ओवर में यह रहा की कभी इसमें गेंदबाज को दिक्कतों का सामना करना पड़ा तो कभी बल्लेबाज को। क्योंकि चार गेंदों का एक ओवर जल्दी खत्म हो जाता था और आठ गेंदों का ओवर बहुत लंबा हो जाता था और गेंदबाज बहुत जल्दी थक जाता था।

एक ऑवर में 6 गेंदे ही क्यों फेंकी जाती हैं
क्रिकेट मैच

इसलिए इसके बीच का रास्ता निकाला गया और 1979 – 1980 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 6 गेंदों का ही एक ओवर किया गया जिससे ना गेंदबाज जल्दी थकता और ना ही बल्लेबाज।

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि एक ओवर में 6 गेंद ही क्यों फेंकी जाती है?

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….? और हा आपके मन मे कोई भी सवाल हो आप मुझे Commant करके बता सकते हो हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

👉 इनको भी पढ़े –

  1. चाइनीज मोबाइल इतने सस्ते क्यों होते हैं?
  2. चलती ट्रेन पर अगर बिजली का तार गिर जाए तो क्या होगा?
  3. क्या मरे हुए इंसान का फिंगरप्रिंट काम करेगा?

About The Auther – 🎤

About the Auther
About the Auther

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं- 📱
1. money_Motivation_Skills
2. Hindi_Facts
3. Life_Time_Motivation
4. Admin_Profile

🌐 Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

➡️ Post को पूरा पढ़ने के लिए Thanks 🙏

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top