आखिर क्यों होता हैं पेन के ढक्कन पर छोटा सा छेद | way pen cap have a holes ?

आखिर क्यों होता हैं पेन के ढक्कन पर छोटा सा छेद | way pen cap have a holes ?

पेन के ढक्कन और पेन के पीछे छेद करने का यही एकमात्र सुरक्षा के लिहाज से मेंन कारण होता हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि लिखते समय बच्चे पेन को दक्कन की तरफ से चबाने लगते है और गलती से दक्कन पेट मे चली जाती हैं।

पेन के ढक्कन में छेद क्यों होता हैं
दक्कन में पीछे छेद रहने के कारण सामान्यता अंदर जाने वाली ऑक्सीजन रुकती नही है। और जान का कोई नुकसान नही होता हैं। कुछ देर तक सांस छेद के जरिए बाहर जाती रहे और तब तक बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर पहुचा जा सके।
पेन के ढक्कन में छेद क्यों होता हैं
भले ही जमाना डिजिटल हो गया हो लेकिन पेन का इस्तेमाल आज भी कम नही हुआ है। पेन एक समय फैशन के रूप में माना जाता था लोग इसे अपने शर्ट की जेब मे लगाकर चलते थे।
पेन के ढक्कन में छेद क्यों होता हैं
पेन के दोनों छोर पर छेद सुरक्षा के लिहाज से दिया जाता हैं। अगर कोई बच्चा पेन के ढक्कन को ही निगल जाए तो छेद रहने से इससे उसके अंदर ऑक्सीजन पास होती रहेगी और यह बच्चो के लिए घातक सिद्ध नही होगी।
पेन के ढक्कन में छेद क्यों होता हैं

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

महाभारत में कृष्ण जी ने बर्बरीक का सर क्यों मांगा था ? जानिए , भगवान खाटूश्यामजी कोंन थे? Cleck hare

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !                           हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

11+ Motivational Quotes In hindi with Images | मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी – Click hare

About The Auther –

About the Auther
Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं                                             मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com आप सभी के मार्गदर्शन के लिये बनाया गया है। यहा जीवन और टेक्नोलॉजी के साथ साथ इस मुश्किल भरी जिंदगी में अपने आप को मोटिवेट कैसे रखें और अपनी नॉलेज को इम्प्रूव करें आगे बढ़ने से जुड़ी वो सभी चीजों पर प्रकाश डालने की कोशिश की जाती है जो जीवन को सरल बनाने में लाभकारी है आपका प्यार ही हमे हर दिन कुछ नई जानकारी प्रकाशित करने की प्रेरणा देता हैं।।

Myworldtimes.com वेबसाइट में हिंदी भाषा का उपयोग किया गया है। यहाँ पर वो लोग भी ब्लॉग पढ़ सकते हैं जिसकी इंग्लिश कमजोर है या फिर जिन्हें इंग्लिश नही आती हो । वैसे मुझे भी इंग्लिश नही आती है इसलिए में सभी आर्टिकल हिंदी में लिखता हूँ ।

टूथपेस्ट के ट्यूब पर बनी अलग अलग रंग की पट्टियों का क्या मतलब होता हैं? जानने के लिए-Cleck hare

Myworldtimes.com वेबसाइट पर आपको मोटिवेशनल कोट्स , मोटिवेशनल स्टोरी , बिजनेस आईडिया , साइकोलॉजी फेक्ट , महान लोगो की बाते , कम्प्यूटर ज्ञान , एजुकेशन नॉलेज , साइंस नॉलेज , टेक्नोलॉजी ज्ञान , हेल्थ, डेली न्यूज ,हिंदी कहानियां  इन सभी विषयों पर आर्टिकल लिखा जाता है ।

Thanks

Comment

Discover more from My World Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top