अपना सिर काट देंने वाली रानी कौन थी?

अपना सिर काट कर देने वाली रानी कौन थी
दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम उस रानी के बारे मे बात करेंगे जिसने अपने पति के खातिर अपना सिर काट दिया था आइये जानते है इसके बारे-

चुंडावत मांगी सेनानी , सिर काट कर दे दिया क्षत्राणी :

इतिहास विद अहमद द्वारा लिखित शिलालेख में बताते हैं की हाडी रानी का नाम वीरांगना और बलिदानी के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

यह कहानी 16 शताब्दी की है जब मेवाड़ पर महाराणा राज सिंह का शासन था जिनके सामंत सलूंबर के राव चुंडावत रतन सिंह थे।। रतन सिंह की शादी उसी दौरान हाडी रानी से हुई । हाडी रानी बूंदी के शासक भाव सिंह हाडा के पुत्र संग्राम सिंह हाडी की पुत्री थी।

अभी शादी के कुछ दिन हुए थे कि चुंडावत रतन सिंह को महाराजा राज सिंह का संदेश मिला जिसमें रतन सिंह को दिल्ली से आ रही औरंगजेब की सेना को किसी भी तरह रोकने का आदेश था।

अभी तक तो रानी के हाथों की मेहंदी भी नहीं सुनती थी कि राव रतन सिंह को युद्ध के मैदान में जाना था। राव हाडी से इतना प्रेम करते थे कि एक पल भी दूर रहना गवाँरा नहीं था।

रतन सिंह महल के चौक में खड़े होकर वह अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार कर रहे थे। लेकिन मन रानी को लेकर उदास था और तभी एक सैनिक से उन्होंने रानी की निशानी लाने को कहा जब सैनिक रानी के पास निशानी लेने पहुंचा तो रानी को लगा कि राव रतन सिंह उनके प्रेम में मोह से नहीं छूट पा रहे हैं , ऐसे में हाडी रानी अपने हाथ से ही अपना शीश काटकर सैनिक के साथ भिजवा दिया।
हाड़ी रानी

जगन्नाथ मंदिर के आश्चर्यजनक रहस्य जो आज तक अनसुलझे हैं जाने इसके बारे में

अपने प्यार में  दिगभ्रमित हुए पत्ति का जोश बरकरार रखने के लिए और कर्तव्य याद दिलाते हुए हाडी रानी इस बलिदान के साथ हमेशा के लिए अमर हो गई।

रतन सिंह युद्ध में लड़ते लड़ते वीरगति को प्राप्त हो गए। इसके साथ ही हाड़ी रानी इतिहास में अमर हो गई इसके बारे में कहा जाता है।

 ” चुंडावत मांगे सेनानी ,
  सिर काट दियो क्षत्राणी “

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

पहाड़ों की रानी मसूरी के बारे में कुछ फेक्ट –

यदि आपके पास hindi में कोई Artical , Inspirational story , Business Idea ,  Education Notes , Helth, Hindi khaniya या Fects जानकारी है तो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल पर सेंड करे !
हमारी ID हैं – babluregar060@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ PUBLISH करेंगे ।
😍 Thanks 🌹

टाइटेनिक जहाज को आज तक समुद्र से क्यों नही निकाला गया

About The Auther –

Hello , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं ।
मेरा नाम बबलू रेगर मै राजस्थान , भीलवाड़ा से 50 KM दूर एक छोटे से गांव से हु।
में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं
मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Health.com123

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे हेल्थ , टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

  तिरुपति बालाजी के कुछ ऐसे रहस्य जिसका जवाब वैज्ञानिकों के पास भी नही है?

1 thought on “अपना सिर काट देंने वाली रानी कौन थी?”

Comment