अगर चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा , कभी सोचा

अगर चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा , कभी सोचा है।

यदि कोई ड्राइवर चलते ट्रेन में सो भी जाए तो उसके ट्रेन का एक्सीडेंट नहीं होगा।
दोस्तों देश में होने वाली रेल दुर्घटनाएं कई बार तकनीकी कारणों से होती है तो कई बार किसी लापरवाही या मानव त्रुटियों से भी हो सकती है। रेल दुर्घटनाओं को लेकर कई बार लोगों के मन में ऐसे सवाल भी आते हैं कि अगर चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

दोस्तों , लंबे रास्ते वाली जो ट्रेनें होती हैं उनमें ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर दोनों होते हैं अगर ड्राइवर को कुछ होता है तो असिस्टेंट ड्राइवर ट्रेन को हैंडल करके स्टेशन तक पहुंचाता है।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि किसी कारण से अगर दोनों ड्राइवर सो जाए या उन दोनों को कुछ हो जाए तो क्या होगा।

इसी को ध्यान में रखते हुए रेल के इंजन में एक ऐसी डिवाइस लगाई जाती है कि यदि कुछ समय तक रेल के इंजन में कोई हरकत ना की जाए। तो वह मशीन कुछ समय बाद ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक अप्लाई कर देती है।

ट्रेन के इंजन में VCD Device लगी होती है जिसका पूरा नाम Vigilance Control Device है , जिसमें 60 सेकंड का टाइमर चलता है , इस 60 सेकंड में यदि ट्रेन के पायलट अथवा असिस्टेंट द्वारा कोई हरकत जैसे की ( ट्रेन का हॉर्न बजाना , ब्रेक लगाना , स्पीड बढ़ाना ) आदि करता है तो टाइमर वापस स्टार्ट हो जाता है।

यदि इन 60 सेकंड तक पायलट अथवा असिस्टेंट पायलट किसी भी तरीके से कोई हरकत नहीं करता है तो अगले 8 सेकंड तक VCD Unit एक लाइट लगती है यदि इन 8 सेकंड में भी दोनों में से कोई हरकत नहीं करता है तो अगले 8 सेकंड तक एक बजर बजने लगता है जो मशीन के चालू होने की वार्निंग होती है।

यदि इन 60+8+8=76 सेकंड में पायलट अथवा असिस्टेंट पायलट द्वारा VCD एक्रोलेज नहीं किया जाता है तो ट्रेन द्वारा पेनल्टी ब्रेक लगा दिए जाते हैं और गाड़ी वहीं खड़ी हो जाती है और इस तरह किसी बड़े हादसे से बचा जाता है।

चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा
चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा

तो इसी तरह इंडियन रेलवे किसी बड़े हादसे को होने से रोकती हैं तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि अगर चलती ट्रेन का ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो कमेंट में Good या Bed लिखकर जरूर बताएं । क्या हम इसी तरह  आर्टिकल पर पोस्ट हर दिन लाये….?

इनको भी पढ़े –

1. ऐसे होते हैं S अक्षर नाम वाले लोग।
2. जानिये , R अक्षर नाम वाले लोग कैसे होते हैं?
3. जानिये , P अक्षर नाम वाले लोग कैसे होते है?

About The Auther –

About the Auther
Author by – Bablu Regar

Hello Friends , Myworldtimes.com  में आपका स्वागत हैं । में ब्लॉगिंग करता हूं और  में इंस्टाग्राम पर पोस्ट Create करता हूं। आप हमें यहा पे फॉलो कर सकते हैं।
 मेरे इंस्टाग्राम peges ये हैं-
1. Alone___writer123
2. B4kstudio
3. Facts hindi

Myworldtimes.com वेबसाइट में आप सभी का स्वागत हैं , हम आपके लिए इस वेबसाइट पर हिन्दी मे टेक्नोलॉजी , रोचक जानकारी और बिजनेस स्किल्स motivational story , Motivational Quotes Phychology Facts , Hindi Stories और आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई दिलचस्प जानकारी हर रोज आप तक पहुचाते हैं। ध्यान दे हम अपनी तरफ से आपको myworldtimes.com वेबसाइट पर बेस्ट और बिल्कुल सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं , लेकिन फिर भी इस वेबसाइट में दी गई जानकारी 100% सही हैं या नही इस बात की कोई गारंटी नही है।

Thanks

 

Related posts

Comment